Tally क्या है और Tally में Work कैसे करें ( पूरी जानकारी हिंदी में ) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 अक्तूबर 2018

Tally क्या है और Tally में Work कैसे करें ( पूरी जानकारी हिंदी में )





इस Post में हम Tally के बारें में पूरी जानकारी के साथ जानेंगें. कि आखिर हमें Tally को क्यूँ सीखना चाहिए इसे सीख के हमें क्या फायदा होगा तथा Fundamentale Of Tally And Tally में Work कैसे करें. आप इस Post में बताई गई सभी बात को अच्छी तरीके से समझ जाते है तो आपका Career Better हो जाएगा. अधिक बात बताने के कारण हम सिर्फ Direct Topic पर आते है.


Tally क्या है.

यह एक ऐसा Software होता  है जिसके अंतर्गत हम सभी Company, Business Data को एक सुरक्षित Software में उस सभी कामों के विवरण का लेखा-जोखा को सही तरीके से करना ही Tally कहलाता है.
इसके अंतर्गत हम Company Creating, Ledger Creating, Voucher Creating, Group Creating, Sub Group Creating का काम सफलता पूर्वक करते है.

Tally का Work कहाँ पर होता है

Tally का Work अधिकतर ऐसे जगह जैसे Company, Bank आदि में किया जाता है. Company में Tally Software का Use कर के हम इस बात का जानने का प्रयास करते है कि हमारे Company में कितना वस्तु को बनाया गया है तथा उन सभी वस्तु में हमारे Company ने कितने वस्तु का Sell कर दिया है. इन सभी वस्तु को तैयार करने में कितना Money को इस Work को करने में लगाया गया था तथा वह वस्तु को हमारे Company ने Sell कर के कितना अधिक Profit या Loss में है.
Bank में भी Tally का Use किया जाता है. Bank में Tally का Use कर के यह पता लगाने का कोशिश किया जाता है कि हमारे Bank Customer ने अपने Bank Account में कितना Money को जामा किए है तथा Money जामा होने के बाद उन्होंने कितना Money ( राशी ) को निकालें है. और भी बहुत सारी Work होती है Tally Software के अंतर्गत जो आपको इसे सिखने पर पता चल जाता है.

Tally हम क्यूँ सीखें


अगर आप अच्छी Company में Job करना चाहते है तथा अधिक Money को कमाना चाहते है तो आपके लिए Better होगा कि आप Tally का Knowledge जरुर लें. ऐसी बात नहीं है कि आपको सिर्फ Tally का Knowledge हो जाने से आपको कोई Company Job दे देगा, बल्कि ऐसा है कि आपको Tally का Knowledge लेने के साथ साथ
Fundamentale Of Computer
M.S. Excel 
M.S. Word
का भी Knowledge होना आवश्यक होता है.

For Example:- आपको सिर्फ Tally का Knowledge है, लेकिन आपको Computer के अन्य Software के बारें में बिल्कुल भी Knowledge नहीं है तो आपको कोई भी Company Job नहीं दे सकती है. कम से कम आपको ऊपर बताया गया Software And Computer का Basic आना आवश्यक होता है. M.S. Word का भी आपको Knowledge हो जाता है आपको Typing भी अच्छी तरीके से आ ही जाएगी जिससे आप Tally में अधिक Work कर सकते है. इसके बाद आपको कोई भी Company Job दे सकती है.

Tally हम कहाँ सीखें

Tally का Knowledge हर कोई लेना चाहता है. जिससे वो सभी Software से अधिक रुपया Tally का Knowledge लेने में खत्म कर देते है. लेकिन हाँ इस पर आपको अधिक रुपया खत्म करने से आपका भविष्य में फायदा भी अधिक होता है. आपके पास Tally सिखने के लिए Two Option है.

1. Your Near Institute 
2. Internet


अगर आप Tally का Knowledge Internet से बिल्कुल Free में लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास Computer या Laptop होना आवश्यक होता है. Internet से आप अगर Tally सीखते है तो आपके पास Tally का Certificate नहीं होगा जिससे आपको कोई भी Company या Bank Job नहीं दे सकती है. Tally का Knowledge होने के साथ साथ आपको उसका Certificate होना भी आवश्यक होता है.

 Note:- अगर आपके पास Tally का Knowledge है लेकिन आपको उसका Certificate नहीं है या आपके नजदीकी Computer Institute अधिक रुपया की माँग कर रही है तो हमारी
Computer Institute आपको Tally या किसी अन्य प्रकार का Computer Diploma Course

For Example:-

D.C.A. ( Duration Six Month )
Tally ( Duration Three Month )
D.F.A. ( Duration Nine Month )
A.D.C.A. ( Duration One Year )
D.T.P. ( Duration Three Month )
P.G.D.C.A. ( Duration One Year )
C.T.T.C. ( Duration Three Month )

 इत्यादि का Original Certificate आपको सबसे कम किमत में दिया जाएगा. Diploma Certificate लेने के लिए आप हमारे Website के  Contact Us Page पर Click कर के हमसे Contact करें. हम आपको  जल्द  ही Reply दे कर आपसे Call पर संपर्क करेंगें.


Tally Software को कैसे Download करें

Tally Software का दो प्रकार के
Software होता है.

1. Tally 9.0
2. Tally.ERP 9

दोनों Software में Same ही Work होता है बस इन दोनों में Setting अलग-अलग होता है. आप कोई भी Software को Download कर सकते है मैं आपको यहाँ पर Tally.ERP 9 Software  में Work करने के बारें में जानकारी दूँगा. Tally.ERP 9 Software को Download करने के लिए नीचे दिया गया Download Button पर Click करें



1. जब आप Tally.Erp 9 Software को Download कर लेते है तो आप इसे अपने Computer या Laptop में Install करने के बाद Open करें. Opne करने के बाद आपके सामने जैसा नीचे Picture में बताया गया है वैसा Open हो जाएगा, जहाँ पर आपको First Tally Work Create Company पर Click करना है.





2. इस पर Click करते ही आपके सामने जैसा नीचे Picture में बताया गया है वैसा Window Open हो जाएगा. 

1. यहाँ पर अपने Company का नाम Type करें या आप First बार Tally में Work कर रहें है तो आप अपना भी नाम Type कर सकते है.
2. आप जैसे ही अपने Company का नाम या फिर अपना नाम Type कर के Keyboard का Enter Button पर Click करते है तो आपने ऊपर जो नाम Type किए है वो नीचे Show होने लगेगा, जहाँ पर आपको Company Name के आगे Pvt. Ltd. Type कर के Enter Button को Pess करें.
3. आपका Company या फिर आपका Address क्या है वो सभी जानकारी यहाँ पर Type करें.
4. आप किस Country के है वो Country को Select करें.
5. आप जो भी Country से Belog करते है उस Country के किस State से आप Belog करते है उसका Option दिया हुआ रहता है, उसे आप Select करें.

6. अपना Pincode को Type करें.
7. Telephone Number को Type करें, अगर आपके पास Telephone Number नहीं है तो आप इसे Blank ही रहने दें, फिर Enter Button को Pess करें.
8. अपना Company या फिर अपना Mobile Number को Type कर के Enter Button को Pess करें.
9. अपना Company या फिर अपना Email को Type कर के Enter Button को Pess करें.
10. यहाँ पर Enable Auto Backup पर Yes Type करें.
11. आप India से Belong करते है तो यहाँ पर India का Currency Symbol पहले से ही दिया हुआ रहता है उसके बाद Enter Button को Pess करें.
12. यहाँ पर आप कब से Tally में Work कर रहे है वो Type करें.
For Example:- मैं 1-1-2018 Tally में Work कर रहा हूँ.
13. यहाँ पर आप Tally में कब तक Work करने वाले है वो Type करें.
For Example:- मैं 31-12-2018 तक Tally Software में Work करूँगा.
14. इस Option पर आप अपने Tally Company Account में Password को Add कर सकते है फिर Repeat Password भी आपको Type करना होगा. 
अगर आप अपने Tally Company Account में Password लगाना नहीं चाहते है तो इस Option को Blank ही रहने दें.
15. यहाँ पर आपको अपने Tally Company को Security Cantrol जिससे आपके Tally Account को कोई नहीं देख सकता तो आप इस Option पर Yes Type करें, या फिर No ही रहने दें.
16. इस पर जितना भी पहले से Option दिया हुआ है आप उसमें किसी भी प्रकार का Change नहीं करें बस आप अपने Keyboard से Enter Button को Pess करते जाएँ. Last में पुरे Option को खत्म हो जाने के बाद Yes वाले Option पर Enter Pess कर दीजिए.


बधाई हो आपने Tally के अंतर्गत Company Creating का Work सफलता पूर्वक कर लिए है. मैंने यहाँ पर अपने Website का एक Tally Company Account Create किया हूँ जिसे आप नीचे देख सकते है. ठीक इसी तरह आपका भी New Tally Company Account दिखेगा.



Tally में Company Creating करना बहुत ही आसान है. आशा करता हूँ आपको Tally में Company Creating आ ही चुंका होगा.


आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.

Thanks to Reading This Post

31 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. Tally को कोई भी कर सकता है, इसके लिए किसी खास Subject निर्धारित नहीं है.

      Thanks to Visit our site

      हटाएं
  2. nice post...
    for more about computer tips and tricks please visit:https://hindidea.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं
  3. टैली अगर हम सिख लेते है अच्छे से तोह हमे कितना रुपये महीने मिलेगा।

    उत्तर देंहटाएं
  4. sir me yhe puchna chahata hu ki jbi hm koi company bnate h to uska adrees change kaise hoga

    उत्तर देंहटाएं
  5. hi,

    Thanks, for such a great post. I have tried and found it really helpful.

    For more details to visit:
    Practical Accounting Training.
    Professional Course in Commerce.

    उत्तर देंहटाएं
  6. It is really a great and useful piece of info. I’m glad that you shared this helpful info with us. Please keep us informed like this. Thank you for sharing.
    Home Tutors in Lucknow | Home Tuition Service

    उत्तर देंहटाएं
  7. सायद आप से अच टैली के बारे में और कोई बेहतर नहीं बताया.
    अगर कोई इसे institute में जा कर सीखना चाहे तो इसका क्या cost पड़ेगा और ये कितने महीने का कोर्स होता है?

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. इस कोर्स का fee 1000 से अधिक हो सकती है यह उस institute के ऊपर depend करता है. टैली तीन महीने का कोर्स होता है

      हटाएं
  8. उत्तर
    1. आप टैली कोर्स को join कीजिये वहाँ पर आपको सब बताया जायेगा

      Thanks to Visit our site

      हटाएं
  9. Bhai Gst aane ke bad se Tally software me kya update kiya gaya hai. Kya hume iska alag se version download karna hoga ya hum isi version ka use kar sakte hai.

    उत्तर देंहटाएं
  10. Aaj k samay me kaon c tally sikhe gst tally ya ERP 9 kya jyada useful h please bataiye hme achhi job karni hai

    उत्तर देंहटाएं
  11. किया आप बता सकते हे की टेल्ली सीखना 3 महीना से कम में यदि कोई टीचर करवा रहे हो तो वो best रहेगा या नही हमे जल्दी replay दे।।।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. देखिये टैली आप तीन महीने से भी कम समय मे कर सकते है। टैली कोर्स का समय हर दिन के घंटे के हिसाब से दिया जाता है।
      अगर आप टैली कम समय मे सीखना चाहते है, तो ऐसी टीचर से जो काम समय मे इसे करवा देते है वो भी बढ़िया से, तो आप उस टीचर से टैली कोर्स कर सकते है

      हटाएं
  12. सर आपने जैसे भी हमें टैली के बारे में जो भी मैटर अपडेट किया है वह आपका एकदम सही वाक्य है मैं इस पर वर्क भी कर रहा हूं हमको अच्छी खासी सैलरी भी प्राप्त हो रही है राजेश मसाला में lekin Tally sikhne Ka maksad Aata aapko English aana chahiye aur uske sath Hai MS word or Excel Ka Hona Zaroori Hota Hai

    उत्तर देंहटाएं
  13. यह भी सही बात है। धन्यवाद हमारे Visitors को बताने के लिए

    उत्तर देंहटाएं
  14. कंपनी में जितने भी प्रति दिन लेंन देन होते हैं उसको एक ही कंपनी बना कर उसी में फिर एंट्री करते हैं क्या।

    उत्तर देंहटाएं
  15. sir mujhe tally erp9 with gst ka accha knoweldge bhi hain or ms excle or word pad ka bhi but mere pass koi job nhi hain.
    mere pass tally instuit ka certificate bhi hai ...

    उत्तर देंहटाएं
  16. Tally me kon kon se work hota h sir
    Ex. Payroll,chalan
    Aur kya Kya kr skte h

    उत्तर देंहटाएं

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी