Online Hospital में Appointment कैसे लें ( आधार कार्ड की Help से ) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 फ़रवरी 2018

Online Hospital में Appointment कैसे लें ( आधार कार्ड की Help से )


Hello Reader इस Post में आप बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारें में जानेंगें, जो आपको कभी भी काम दे सकता है. अगर आप इस Post को पूरी पढ़ लेते है तो आपका समय तो बचेगा ही साथ ही साथ Hospital में Appointment लेने में आ रही खर्च से भी बच सकते है. आप अपने State या फिर India के किसी भी Hospital में Appointment लेना चाहते है तो आप Online उसे Book कर सकते है. भारत सरकार ने Hospital में हो रही अधिक भीड़ और Patients की बढ़ती संख्या को लेकर एक Online Website Launch की है. आप अपना आधार कार्ड की Help से Online Appointment ले कर अपने Patients को Doctor से दिखाने का Date ले सकते है. तो चलिए हम Direct Topic पर ही आते है.

Online Hospital में Appointment Book कैसे लें

1. सबसे पहले आप www.ors.gov.in पर जाएँ. उसके बाद आपके सामने ऐसा Page Open हो जाएगा जैसा नीचे Picture में बताया गया है. जहाँ पर आपको I Have Aadhaar पर Click करना है.

2. उसके बाद आपके सामने New Window Open होगा जहाँ पर आपको अपना Mobile Number और Characters को Type करने के बाद Submit Button पर Click करें. Submit Button पर Click करने के बाद आपके सामने New Window Open होगा जहाँ पर आपसे आपके Number पर इस Website ने OTP Send किया होगा उसे Type करने के बाद Submit Button पर Click करें.
3. उसके बाद आपके सामने New Window Open होगा जहाँ पर आपसे आपका State, Hospital और Department Select करने के लिए कहा जाएगा. उसे आप Select करें और Process Button पर Click करें.
4. आपने जो भी Select किया है और Process Button पर Click करते ही आपके सामने जैसा नीचे Picture में दिखाया गया है वैसा Open हो जाएगा. जहाँ  आपको जिस Date को Available Appointment है उस पर Click करें.

  5. फिर आपसे पेशेंट का आधार Number माँगा जाएगा. उसे Type करने के बाद Submit Button पर Click करें.
6. उसके बाद आपको Hospital में Doctor से मिलने का Appointment Booking का List आपको मिल जाएगा. जिसमें आपको किस Date और Time को Doctor से मिलना है दिया हुआ रहेगा. आप इस Page को Print Out ले कर ही Hospital जाएँ जिसकी मदद से Doctor आपकी पेशेंट को देख सकते है.

आशा करता हूँ आपको यह Important जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी जो आपको कभी भी काम दे सकती है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य  Share करें

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी