Hello Reader इस Post में आप जानेंगें कि आप कैसे किसी भी सड़क की शिकायत सरकार को Online कर सकते है. जब आप अपनी जगह के खराब सड़क की जानकारी सरकार को Online के माध्यम से देते है तो सरकार आपको Only Seven Days में आपको इसका जवाब आपको मिल जाएगा.  आपके नजदीकी कोई ऐसी सड़क है जो बिल्कुल टुटा हुआ है, उसमें गढ्डा (उच्च निच वाले भूमि ) की या फिर उस सड़क में किसी तरह का समस्या आ गयी हो लेकिन लोगों के कहने पर अधिकारी इस पर ध्यान नहीं देते है तो आपको Tension लेने की कोई जरुरत नहीं है. अब आप अपनी सड़क से संबंधित शिकायत किसी अधिकारी के पास जाकर नहीं करेंगें.
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत एक Mobile App Launch किया गया है जिसका नाम है "मेरी सड़क" तो चलिए मैं आपको बताता हूँ कि आप इस App की Help से अपनी शिकायत खराब सड़क को लेकर कैसे कर सकते है.

ग्रामीण सड़क की शिकायत सरकार को कैसे करें

1. सबसे पहले आप Google Play Store से "मेरी सड़क" नाम का Mobile App Download कर लिजिए या फिर नीचे दिया गया Download Button पर भी Click कर के Install कर सकते है.
2. इस App को अपने Mobile में Install करने के बाद आप इस Open कर के अपना Language Select करें.

3. उसके बाद आपके सामने एक Fill Up Form Open हो जाएगा. उसमें आपको क्या-क्या Fill करना है उसे नीचे देखिए.

1. यहाँ पर अपना Name Type करें.
2. उसके बाद आप एक ऐसी Password Add करें जो आपको याद रहें.
3. यहाँ पर आपको अपना Email Type करना है. अगर आपके पास अपना Email नहीं है तो इसे Blank ही रहने दें.
4. इसमें आपको अपना Mobile Number Add करना है जो हर समय Open रहता है.
5. यहाँ पर आप अपना Full Address Type करें.
6. अब आप Sign Up कर दीजिए. इसके बाद आपको Register Complete हो जाने का जानकारी मिल जाएगा.

7. फिर से Sign Up करने के लिए आपको अपना Mobile Number Type करके Sign Up हो जाना है.

8. यहाँ पर आप FeedBack का Option पर Click करें. यहाँ पर आप किसी भी टूटी या जो भी समस्या हो उस सड़क का विवरण आप यहाँ पर Type करके उसका Picture भी Upload करें.
9. आपको उस सड़क के Area और उसके बारें में पूरी जानकारी आपको यहाँ पर Type करना है.
10. अगर वह सड़क "प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना" में आता है तो आप ISPMGSY Road वाले Option पर जहाँ Yes Button पर Click करें, अगर इस में यह सड़क नहीं आता है तो आप  No वालें Button पर Click करें.
अगर आप नहीं जानते है कि यह सड़क किसके तहत आता है तो आप Do Not Know वाले Option पर Click कर दीजिए.
11. यहाँ पर आपको अपनी सड़क के Area का नाम Fill करना होगा.
12. इसके बाद नीचे लिखें Update FeedBack पर Click करते ही आपने जो सभी जानकारी Fill किए है वह उच्चाधिकारी के पास पहुँच जाएगा.



बधाई हो आपके माध्यम से दी गयी टूटी ( खराब ) सड़क की जानकारी सरकार तक पहुँच गयी है.

जवाब कब तक मिलेगा

डिजटलाइजेशन के कारण सभी Work बहुत ही तेजी से हो रहा है इसलिए आपको इसका जवाब Only Seven Days में मिल जाएगा. आपने जो शिकायत किए है इसको कोई भी Online देख सकता है. ऐसे में सड़क खराब होने की जानकरी  देने के बाद इसके सुधार आपको सिर्फ सैट दिनों के अन्दर मिल जाएगा और इस पर कार्यवाई जल्द होगी. हमारें भरतीय सरकार की दावा है कि अगर कोई Online किसी टूटी या खराब सड़क की जानकारी हमें देता है तो हम उसे सिर्फ 60 दिनों के अन्दर उस सड़क पर काम करना चालु कर देंगें.
So आपके इलाके में ऐसी कोई भी सड़क है तो आप "मेरी सड़क" नाम के Mobile  App से सरकार को Direct इसकी सुचना दे सकते है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post