Hello Reader यह Post को करने के पीछे कई वजह है, यूँ कहें तो Visitor के कहने पर मैं ये Article को लिख रहा हूँ, मुझे कई लोगों के Email आएं खासकर वैसे Students का जिनका Exam इस वर्ष है. उन्होंने मुझे कहा रोहित सर कुछ ऐसी Article लिखिएँ जिसमें Exam Hall में नकल तथा कम समय में पढ़ कर Exam को कैसे Pass कर सकते है. पहले तो मैं Exam में नकल का नाम सुन के खुद सोचने लगा कि Exam में नकल करना बुरी बात है, लेकिन सभी ने मुझ से यह भी पूछे थे कि कम समय में पढ़ कर Exam कैसे Pass कर सकते है, So मैंने ऐसी Article को लिखना पसन्द किया. ताकि मैं उन सभी Students की समस्या को Solve कर सकूँ.


 मैं आपको आगे जो भी कुछ बताने वाला हूँ मैं वो एक Blogger Man या Teacher के रूप में नहीं बताने वाला हूँ, मैं जो भी कुछ आपको जानकारी दूँगा वो एक Star Student के रूप में दूँगा. अगर मैं आपको Teacher के तौर पर आपको सारी बातें की जानकारी दूँगा तो आप और अधिक Tension में आ जाएँगें, क्योंकि सभी Teacher आपकी भावनाओं को अच्छी तरीके से नहीं समझ पाते है, अगर मैं आपको एक Student के तौर पर सभी जानकारी दूँगा तो आप मेरी बातों को अच्छी तरीके से समझ सकते है. जिस तरह Animal ही Animal का भावनाओं को अच्छी तरीके से समझ पाता है ठीक उसी प्रकार एक Student ही दुसरे Student की भावनाओं को अच्छी तरीके से समझ सकता है तथा उन सभी Problem को Solve कर सकता है.
मेरी सभी बातों को आप अच्छी तरीके से पढ़ें तथा उसे समझे. मैं बिल्कुल सरल शब्दों में समझाने का प्रयास करूँगा. तो चलिए अब हम Direct Topic पर आते है.   



Exam का नाम आते ही लगभग सभी Student का पसीना छुटने लगता है, खासकर उनको जो पुरे साल अच्छी तरीके से पढाई पर ध्यान नहीं दे कर पूरा Time मौज मस्ती करते रहें. जब Exam का Time आता है तो वो खुद पर अफ़सोस करने लगते है कि मैं अगर उस Time मौज मस्ती नहीं कर के अगर पढाई पर अच्छी तरीके से ध्यान देता तो मैं आज इतना अधिक Tension में नहीं रहता???



Student को कभी भी किसी भी तरह का Exam से डरना नहीं चाहिए, जब आप Exam से ही डर जाएँगें तो आप आपकी Life में और भी बहुत सारी समस्या आयेंगीं तो आप उनका मुकाबला कैसे कर पाएँगें. आप कोई भी Work करें उस में आप Active रहें, तथा पढ़ने से पहले अपनी एक हौसला रखिएँ कि आपको पढाई कर के उस मुकाम को पा लेना है. हमेशा अपनी सोच को दुसरे के सोच से बड़ी रखिएँ तथा कुछ करने की सपना आप भूल से भी छोटी नहीं देखिए, सपना इतना बड़ा देखिए कि आप कभी भी उस सपना को कभी सपना में भी नहीं सोचे होंगें. तब देखिए आप कितना आगे दुसरे से Progress करते है.


अगर हम Exam Hall में अपना Best देने का बात करें तो आपको पूरा मन लगा के पढ़ना होगा. ऐसा नहीं है कि कोई Student अगर पुरे साल भर पढाई नहीं कर वह Exam में अपना Best नहीं दे सकता है अगर जुनून होगा पढाई करने का तथा कुछ बनने का तो 12 महीने की पढाई को आप मात्र कुछ दिनों में ही दुसरे Student से Best दे सकते है उसके लिए आपके अन्दर जुनून होना आवश्यक है.



आगे जो मैं बातें बताने वाला हूँ उन सभी बातों को सिर्फ वो ही Student Use करें जो पुरे साल नहीं पढ़े है तथा वो बस कुछ दिन पढ़ कर ही Exam Pass हो जाना चाहते है. अगर किसी ऐसे Student आगे जो मैं आपको बताउँगा उसे Use करेंगें तो उनके लिए बहुत ही बुरी बात होगी. वैसे ही Student इसका Use करें जो पढाई सिर्फ और सिर्फ Exam Pass होने के लिए Use करना चाहते है. मैंने इसी में कुछ Topic को Add कर दिया हूँ जो सभी Student के लिए पढ़ने योग्य है जो उनके लिए और Better साबित होगी.

Also Read


Teacher And Student Best Teaching App 




क्या आप जानते है Road पर बनी Line का मतलब 







केवल Exam Pass हो जाने वाले Student तथा कुछ Exam के बाद अच्छे काम करने Student के लिए

रट्टा मारें

जब आपको पढाई सिर्फ Exam पास हो जाने के लिए करना है तथा Exam Pass हो जाने के बाद आपको पढाई नहीं करनी है या आपके पास कम समय है पढाई करने के लिए तो आपको तो ऐसी स्थिति में रट्टा ही मारकर पढाई करनी होगी. रट्टा Means किसी भी Lesson को बार-बार पढ़ कर उसे याद कर लेना तथा उस Lesson में हमें क्या-क्या करना है वो नहीं समझ कर सीधे उसे याद ही करना है. इस बात पर अभिनेता आमिर खान ने Three Idiots Movie भी बनाएँ थे जो हमें बहुत ही बड़ा सीख ही देता है कि कभी भी हमें पढाई करने में रट्टा नहीं मरना चाहिए, लेकिन आपका Exam बेहद करीब है और आपको इसके लेकर बहुत ही Tension हो रही है तो आपको रट्टा ही मरना होगा. जितना ज्यादा हो सकते 15+ Hour ही रट्टा मारें ताकि आपके लिए Better हो. जब आपको रट्टा मार कर ही पढाई करनी है तो उसे सिर्फ याद करने का ही कोशिश करें समझने का बिल्कुल भी नहीं???



Question Bank का प्रयोग  

जो भी Student का Exam है वो जरुर Question Bank का Use करे. इसमें आपको पिछले बहुत साल का Exam में पूछा गया Question दिया हुआ रहता है साथ ही साथ उसका Answer भी जो आपको और अच्छी तरीके से समझे में Useful रहेगा.

Exam से पहले तक पढ़ते रहना ( रट्टा मारना )



पुरे साल आप अच्छी तरीके से पढाई नहीं किए है तो आपको इसके लिए हर समय रट्टा मारना ही होगा. चाहे आपका Exam से बस कुछ देर पहले क्यूँ ना हो. रट्टा मारिएं और जो भी आपने पढ़ा है उसे खुद को अर्थात अपने मन में बोलते रहें जिससे आपको याद और भी जल्द होगा.



Self Study

जब आपको अच्छे Number से Exam होना है तो इधर-उधर जा कर अपना Time Best मत करिएँ. Exam के Time आपका हर Minute बहुत ही किमती है. अधिक से अधिक Self Study करें. मैं अधिकतर Self Study में ही भरोसा करता हूँ. 
जितना हो सकें आप Self Study ही करें, आपकी यही मेहनत आपको कामयाबी दिला सकती है. खुद को ऐसे Time में Friend, Teacher, Student मानिएँ तब देखिए आप Success कैसे नहीं होते है. ये तो बस आपके ऊपर ही डिपेंड करता है. यही उम्र होता है कुछ करने का और यही उम्र होता है बिगरने का??? 


Bold Writing

Exam Hall में हर किसी भी Question के Answer में मूल Word को Bold अर्थात उसे बड़ा कर दें जिससे दिखने में भी अच्छा लगें. एक बात मैं आपको और बात बता देना चाहता हूँ कि सिर्फ सीखना ही बड़ी बात नहीं होती है उसे लिखना भी बड़ी बात होती है. आप Exam Hall में अगर किसी भी Question का Answer Wrong दे भी देते है अगर आप उसे सजा के लिखते है तो आपको कुछ Number जरुर मिल जाएँगें.



Question को भी Answer Sheet पर लिखना

जब आपको किसी भी Question का Answer नहीं आता हो या Answer Sheet का कम से कम Page भरा हो तो आप उसमें Question लिख कर भी हो सके तो अधिक से अधिक Page भरने का कोशिश करें.

अगर किसी भी Question का Answer नहीं आता हो

ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जिसके पास सभी प्रश्नों का जवाब होगा शायद ही कोई हो सकें. जब आपको Exam Hall में किसी भी Question का Answer नहीं आता हो, तो आप उसे बिल्कुल भी Blank नहीं छोड़े इससे आपको ही नुकशान होगा, उस Question का Wrong भी Answer लिखें, लेकिन कुछ ना कुछ जरुर लिखें वो भी उस Question के Area से???


इससे आपको कुछ Number तो जरुर मिलेगा, अगर आप उस Question का Answer नहीं लिखते है तो आपको कोई भी Number नहीं मिलेगा. जो आपके लिएँ Loss साबित होगा.

Double Answer Show 

मान लीजिए आपको किसी भी Question का Answer Exam होने से पहले आता था लेकिन Exam Hall में उस Question का Answer आधा-अधुरा आता हो तो आप उसी याद वालें Answer में कुछ ना कुछ Add कर के Answer को Long करने का कोशिश करें.

Better Writing

ये Topic तो सबसे महत्वपूर्ण है अच्छे Number से Pass होने के लिए आपको अच्छी तरीके से लिखना भी आना चाहिए. अगर आपका Hand Writing अच्छा नहीं है तो आप हर रोज प्रयास करें कुछ ना कुछ लिखते रहने का जिससे आपका Hand Writing अच्छी हो जाएँ.



Other Question Answer के नीचे Line को छोड़ देना

अगर आप इस तरह Exam में लिखते है उससे Answer Sheet दिखने में भी बढ़िया लगेगा, लिखे गएँ Page की भी संख्या बढ़ेगी तथा जो आपका Answer Sheet पर Marking करेंगें उनको भी आपके लिखें Answer को अच्छी तरीके से समझ आएगा, इससे आपके Answer Sheet Marking की संख्या भी बढ़ जाएगी.

अगर Exam Hall में कुछ नहीं आता हो 

ये Topic मैं पुरे अपने ऊपर बता रहा हूँ जब भी मैं कोई Article लिखता हूँ तो उससे पहले बस ये बात सोच लेता हूँ कि आज मुझको इस Topic पर Article लिखना है. जब मैं Article लिखने बैठता हूँ तो अपने आप उस Area से जिस Area से मैं Article लिख रहा हूँ उसका शब्द मेरे दिमाग में आते जाता है और मैं लिखते जाता हूँ जितना ज्यादा लिखता हूँ उतना ही अधिक मेरे दिमाग में और शब्द आते रहता है जिसे मैं लिखते जाता हूँ.


अगर आपको Exam Hall में कुछ भी नहीं आता हो तो इसका तो बहुत सारी वजह हो सकती है. अपने दिमाग पर जोड़ दीजिए कुछ सोचिए क्योंकि मैं एक बात हमेशा सभी को बताते रहता हूँ कि “कुछ लिखने के लिए कुछ सोचना पड़ता है और कुछ सोचने के लिए कुछ लिखना पड़ता है” अगर आप मेरी इस बात को अच्छी तरीके से समझ जाएँगें तो आपका Next कोई भी Question नहीं होगा.


Exam में Answer Sheet पर जो Question का Answer नहीं आता हो उसे कही से भी Start जरुर करें, देखना मेरा 100% ग्रान्टी है कि आपको पहले कुछ भी नहीं आता था बस थोड़ा सा प्रयास करने के बाद आपको बहुत कुछ आने लगेगा.


बस आप अपने दिमाग पर जोड़ दे कर सोचिए???

Full Ready Of Short Answer

Exam से पहले आप ज्यादा हो सके तो Short Question Answer में अधिक Time दीजिए, इससे आपका Time भी बचेगा तथा अधिक Question का Answer भी मालुम हो जाएगा. अगर आप Long Question पर अधिक Time देते है तो आपके लिए कम समय में Exam Pass करना मुशिकिल होगा. अगर आपका Knowledge Short Question Answer में अधिक होगा तो Long Question का Answer खुद ही मालुम हो जाएगा. Long Question भी पहले Short Question से ही बनता है. मैं ये नहीं कह रहा कि आप Long Question पर बिल्कुल ध्यान नहीं दें. आप Long Question पर भी ध्यान दें. अगर आप Long Question पर अधिक Time देते है तो इससे आपको Short Question का Answer भी मालुम हो जाएगा. इस तरह आप दोनों Short And Long Question Answer पर अधिक ध्यान दें.

Exam से पहले Rest लें  



आप बिल्कुल सही पढ़ रहे है Exam Hall में जाने से पहले खुद को Rest दीजिए. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप जो Exam के 1 से 2 घंटा पहले अपने दिमाग पर कुछ याद करने का जोड़ देते है ना यही सबसे बड़ी भूल होती है आपकी???

आप जो भी पहले से पढ़ कर उसे अच्छी तरीके से याद किए है उसको ये Exam से 1 से 2 घंटा पहले याद करने वाली बात आपकी दिमाग को उथल-पुथल कर देता है आपको इससे और अधिक Tension होने लगती है कि पता नहीं Exam Hall में क्या होगा, जिस कारण आप सभी याद किए हुए बात को भूल जाते है. So आपको Exam से पहले वाली Night में गहरी नींद लेनी चाहिए तथा दिमाग को Rest करने दें.

Short Heading  

मैंने बहुत ऐसे Student और Teacher को भी देखा हूँ जो किसी भी Question के Heading को लगभग डेढ़ या दो Lines में लिखते है जो आपके लिए बढ़िया नहीं है. जितना हो सके आप Heading को Short में लिखें. For Example आप इस Article के सभी Heading को देख सकते है मैंने यहाँ Heading को Short करके बाकी बचे Heading को इसके नीचे लिखा हूँ आप भी ऐसा ही करें. अगर आप Exam में Answer Sheet पर Heading को डेढ़ या दो Lines में लिखते है तथा उस पूरी Heading को आप उस Heading के नीचे लिख देते है तो इससे आपके Result पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. इससे आपके Answer Sheet Copy Check करने वाले समझ जाते है कि ये Student सिर्फ अधिक Lines को Add करने के लिए ऐसे लिखा है जो वो उस Answer का कम Mark देते है.

Normaly Page भरा हुआ हो 



अगर आप Exam में Answer लिखते Time Answer Sheet के बिल्कुल नीचे आ गए है और आप सोच रहे है 2 या 3 Line को छोड़ के हम अगले Page पर लिखे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे है. आपकी Answer Sheet Check करने वाले उस Answer को अधिक Page पर लिखे नहीं देखते है बल्कि उस Line को देखते है कि आप अगले Page पर लिखने से पहले पिछले Page पर क्या किए है. उस Answer को आप Naturally ही रखे इसका फायदा आपको ही मिलेगा.



No Extra Answer

किसी भी Question का आप बिल्कुल भी Extra Answer नहीं दीजिए. आपसे Question में जो पूछा जाता है आप सिर्फ उसी Question का Answer दीजिए, अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका Answer Sheet Check करने वाला के नजर में Extra Smart होगें जो उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. इससे आपका मूल Number में से इस गलती के कारण Number काट भी लिया जाएगा.

No Double Writing

Exam में Answer Sheet पर किसी Word के साथ उसे काट के अर्थात Double Writing करना मतलब खुद का Number कम करना जैसे है. So आप भूल से भी Answer Sheet पर Double Writing नहीं करें.

Recheck Full Answer Sheet

Exam खत्म होने से पहले आप अगर पूरी Question का Answer दे दिए है तो एक बार जरुर उसे पूरा पढ़ लें. इसे पढ़ने में आपको मात्र 3 से 4 Minute का ही Time लगेगा. इससे आपने जो भी Answer दिए है अगर उसमें कही पर भी आपको गलत लगता है तो आप उसे सुधार सकते है और Mark % ( प्रतिशत ) को बढ़ा सकते है.

यहाँ तक तो आपने Exam के पहले तथा Exam Hall में कैसे करें तथा क्या करें पढ़ा. अब बात आता है Exam Hall के अन्दर Cheating ( नकल, चोरी ) करने का तो आप ये बात अपने इस दिमाग से बिल्कुल भूल जाएँ कि आप Exam Hall के अन्दर Cheating कर सकते है. अगर मैं यहाँ पर आप सभी को Exam Hall में Cheating करने का तरीका बता देता हूँ तो ये आपके लिए और खतरा होगा और मेरे लिए तो गैरकानूनी होगा जो हमारे Website तथा मेरे लिए खतरा साबित होगी. हो सकता है तो Exam Board मेरे Website के खिलाप अपील दर्ज करा सकता है 

या फिर अगर Google को पता चला कि मैं इस Website के जरिए गैरक़ानूनी Article को लिख कर Publish करते है तो मेरे और मेरे Website की खैर नहीं. So मैं Exam Hall में Cheating करने का कोई भी तरीका नहीं बता सकता हूँ. अगर मैंने बता भी देता हूँ तो आपको जितना भी कुछ आता है वो भी भूल जाएँगें. Internet का कोई भी Website आपको Exam Hall में Cheating करने का तरीका बता नहीं सकता है शायद ही कोई ऐसी Website होगी जो ऐसे Post को Publish किया होगा, लेकिन उसका Present का क्या हाल होगा वो तो वही समझता होगा.
एक बात मैं और बता देता हूँ कि Exam के बाद Result में कोई Website ये बात बताती है कि Examination Result के आने के बाद कितने Student ने Societ किए है तो उस Website पर कानून का नजर होगा तथा उस Post लिखने वाले के खिलाप F.I.R. दर्ज किया जाएगा.



सिर्फ ये ही नहीं की उस Website के साथ ही क़ानूनी कार्यवाई की जाएगी बल्कि ये भी है कि जो लोग Internet पर ऐसी Question को Search करते है तो Google या वो जो भी Search Engine में Search किए है उसका Team उस व्यक्ति का Location पता कर उसके नजदीकी Police Station को सुचना दे देगी जो उन पर क़ानूनी कार्यवाई करेंगी.
Internet पर कुछ ऐसे भी Question है जिसे आप Search नहीं कर सकते है.



अपने दिमाग से Cheating करने का ख्याल को हटा दें. अपने आप पर भरोसा रखिएँ कि मुझको Exam या कोई Other Work को पूरा कर सफलता हासिल करनी है. आप जो भी Exam Hall में Answer Sheet पर लिखें वो अपनी काबिलियत से लिखें तब देखें आप किस Category के Student है.


मैंने ऊपर में बताया है “कभी भी सपने छोटे मत देखिए, सपना इतना बड़ा देखिए कि सपना भी आपको देखती रह जाएँ” 

“कुछ लिखने के लिए कुछ सोचना पड़ता है और कुछ सोचने के लिए कुछ लिखना पड़ता है”

Best Of Luck

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post