एक अच्छा इंसान कैसे बनें ( 18 Tips अच्छा इंसान बनने के लिए ) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 मई 2019

एक अच्छा इंसान कैसे बनें ( 18 Tips अच्छा इंसान बनने के लिए )





Hello Good Peoples इस Article में आप अपने Life को सुंदर तरीके से कैसे बनाएँ और अच्छा इंसान कैसे बने उसके बारें में सभी Important Topic के साथ पढेंगें. क्या आप भी अच्छा इंसान बन कर अपना नाम रौशन करना चाहते है, क्या आप में भी कुछ बनने की चाह है, क्या आप अपने जिन्दगी के रस्ते से भटक गएँ या आपको अपने Life को सही तरीके से जीने का कोई Idea नहीं मिल रहा है. तो आप Tension नहीं लीजिए हम इस Article में सभी Important Topic पर विस्तार से जानेंगें. मैं आपको यहाँ जो भी Topic के बारें में जानकारी दूँगा वो तो आपके नजर में साधारण होगा, लेकिन अगर आप इन सभी Topic में से किसी एक Topic का भी पालन कर लेते है तो I Sure आप 100% अच्छे इंसान बन सकते है. क्या आपने कभी सोचा है लोग अपनी Life से तंग क्यूँ आ जाते है? आगे जो मैं आपको बताऊंगा उन्ही को वो पालन नहीं कर पाते जिस कारण वो अच्छे इंसान नहीं बन पाते और तो और वो अपनी Life से तंग आ जाते है.
मैंने इस Article से पहले एक Article लिखा था जिसमें मैंने बताया था कि Zero से Hero कैसे बने???
अगर आप अभी तक मेरे उस Article को नहीं पढ़े है तो आप पहले उसे पढ़े.
तो चलिए हम Direct Topic पर आते है.




अच्छे इंसान कैसे बने    

1. Help Other Person

दूसरों का Help करना तो हमें भगवान के रूप में बतया गया है. दूसरों की Help करने में हमें सभी के नजर में सम्मान मिलता है. आप सभी लोगों की Help जरुर करें चाहे वह बच्चे, जवान, बूढ़े, गरीब या अमीर ही क्यों ना हो. जब आप किसी की Help करते है तो वो जो दुआ देते है उनके दुआ में अलग तरीके के ख़ुशी और दिल को सुकुन मिलता है. अगर आपसे किसी का Help आपके तन से नहीं हो रहा है तो आप उन्हें विचार, भाव से ही उनके दिल को सुकुन दीजिए. ये भी एक प्रकार का Help करना ही है. आपका विचार, भाव भी उनको Help कर पाएँगा. इसलिए आपको अच्छा इंसान बनने के लिए दूसरों की Help अवश्य करनी चाहिए.


2. सभी को सम्मान करें    

आपको अच्छा इंसान बनना है तो आपको किसी भी धर्म को नहीं मानना नहीं होगा, आपको सिर्फ मानव धर्म को ही मानना होगा तब ही आप अच्छे इंसान बन सकते है. अगर बात आती है दुसरों को सम्मान करने कि तो आपको हर किसी को चाहे वह आपसे छोटा या बड़ा, गरीब या अमीर ही क्यों ना हो. अगर आप दूसरों को सम्मान देते है उनसे अच्छे स्वाभाव में बात करते है तो यह बात संकेत देता है कि आप एक अच्छे इंसान हो.

3. घमण्ड नहीं करें

अच्छे इंसान की पहचान होती है कि वह खुद पर घमण्ड नहीं करते है. ईश्वर ने आपको भले ही दूसरों से अधिक धन-संपत्ति दी हो लेकिन आपको कभी भी उन सभी चीजों पर घमण्ड नहीं करना चाहिए, बल्कि ईश्वर से प्रार्थना करें कि आपकी सभी देन है आपको मैं इसके लिए धन्यवाद और अपनी ख़ुशी आपके प्रति व्यक्त करता हूँ. आप इसी धन-सम्पत्ति में और बहुत सारा धन को बढ़ाने में हमारी Help करें.
अगर आप अपने आप पर घमण्ड करते है तो आपका यह घमण्ड कभी ना कभी चुर-चुर हो जाएगा और आपके पास कुछ भ नहीं बचेगा, इसलिए आपको अच्छा इंसान बनने के लिए अपने आप पर घमण्ड नहीं करना चाहिए.



4. झुठ नहीं बोले   

आपकी Life में चाहे कितने भी विकट मुश्किल समय क्यों ना आ जाएँ आप कभी भी झुठ नहीं बोले और कभी भी झुठ बोलने वालों की Help नहीं करें. खासकर आप ऐसे व्यक्ति से कोई रिश्ता ही नहीं रखिएँ जो हमेशा झूठ बोलते रहते है, नहीं तो आप भी उनके संगत के कारण झुठ बोलने लगेंगें. जब आप हमेशा झुठ बोलने लगेंगें तो आपके ऊपर कोई विश्वास नहीं करेगा और आपसे कोई रिश्ता नहीं रखेगा. हमेशा सच का साथ दीजिए. झुठ कितना भी सच से आगे क्यूँ ना हो एक दिन सच की जीत होती है. आपको अच्छा इंसान बनने के लिए कभी भी अपने पुरी Life झुठ नहीं बोलना होगा.

5. सबके साथ सामान व्यवहार करें

कोई कितना भी गरीब या अमीर क्यों ना हो आपको सभी के साथ सामान व्यवहार करना चाहिए. आपके Office या फिर आप जहाँ पर Work करते है और आपका Sallery आपसे Junior या सीनियर का कम है तो आप उनके साथ भी वैसा ही वर्ताव कीजिए जैसा आप अपने से बड़े Sallery वालें लोग के साथ करते है. इससे आपका सम्मान तो सभी के नजर में बढ़ेगा ही साथ ही साथ आप सभी के नजर में आप अच्छे इंसान के गिनती में चुनें जाएँगें.

6. किसी का बुरा नहीं करें



किसी के बारें में बुरा सोचना पाप है. कभी भी आप किसी के साथ बुरा नहीं करें और नहीं किसी को करने दें. अपनी Life में किसी को धोखा नहीं दें, किसी को दुःख नहीं पहुचाएँ. आपके पास जो भी है आप उसी में खुश रहें. अपने आप पर भरोसा रखिए आप भी एक दिन काबिल इंसान जरुर बनेंगें. आप जिसका भी बुरा करना चाहते है उसका दो वजह हो सकती है:- पहला कि वो आपसे कम धन-सम्पत्ति वाला व्यक्ति होगा और दूसरा वो आपसे अधिक धन सम्पत्ति वाला होगा. कोई ऐसे ही बड़ा इंसान नहीं बन जाता है अच्छा इंसान बनने के लिए वो हमेशा मेहनत करते रहता है. आप भी उनको अच्छा इंसान बनाने में उनकी Help करें साथ ही साथ आप भी अच्छा इंसान बनें.
अगर आप दूसरों के साथ बुरा करते है तो आप कभी भी अच्छा इंसान नहीं बन पाएँगें और तो और आप जो भी है उनसे भी हाथ धो बठेंगें. दूसरों के साथ बुरा करना मतलब सभी के नजर में ख़राब, बेकार और इस पृथ्वी का बोझ समझने के बराबर है इसलिए आपको अच्छा इंसान बनना है तो किसी के साथ बुरा करना नहीं होगा.

7. क्रोध नहीं करें  

क्रोध यह ऐसा Word है जो खुद तो कुछ करने देती नहीं है और नहीं किसी का भला करने देती है. क्रोध के कारण ही इंसान के दिमाग में चल रहे नकरात्मक विचार भस्म हो जाते है. गुस्से में वो कुछ ऐसा कर जाते है जिसके बारें में उन्होंने कभी सपना में भी नहीं सोचे थें. हर इंसान को अपने अन्दर छुपे क्रोध/गुस्सा को बाहर निकाल फेकना चाहिए, नहीं तो इसकी रूप बहुत ही भयानक होता है. आपने अक्सर देखा होगा क्रोध करने वाले व्यक्ति जो हर समय गुस्से के भाव से बोलते रहते है और कुछ ऐसे भी Person होते है जो कुछ अच्छी बात बोलते भी है तो वो हमको क्रोध की रूप में दिखाई देता है.
अच्छे इंसान की पहचान होती है वो कभी भी क्रोध/गुस्सा नहीं करते है. आपको अच्छा इंसान बनना है तो आपको क्रोध/गुस्सा से हमेशा बच के रहना चाहिए और कभी भी गुस्सा करना नहीं चाहिए.



8. जिम्मेदार बने  

सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी होती है चाहे वह किसी भी Age के Person क्यूँ ना हो. आपको अपनी Age के अनुसार अपनी जिम्मेदारी समझना चाहिए. जिम्मेदार व्यक्ति बनना मतलब अपने माता-पिता, भाई-बहन, शिक्षक, पड़ोसी, बच्चे, बुढ़ें आदि के साथ सही वर्ताव करना है. आपको अपनी जीवन-यापन के मेहमत करके कमाना भी होगा जिससे आप अपने परिवार, समाज आदि को सेवा दे सकते है. अच्छे इंसान बनने के लिए आपको अपनी जिम्मेदारी अपनी Age के मुताबिक समझना होगा.

9. धार्मिक बनें     

अगर आप अच्छा इंसान बनना चाहते है तो आपको धार्मिक भी बनना होगा जिससे आपके अन्दर जितनी भी बुरी विचार, बुरे काम आदि छुपा हुआ है वैसे ही आपके धार्मिक बनने पर वो सभी स्वतः समाप्त हो जाएगा. इससे आपके अन्दर अच्छी विचार आते रहते है जो आपको अच्छा इंसान बनने में Help करेगा.



 10.  All Time Positive

हमेशा Positive रहने से इंसान के दिमाग में नई-नई ऊर्जा का संचार होने लगता है जो आपको हमेशा खुश रखने में आपकी Help करता है. आप हो सकें तो आपके साथ कैसे भी विकट समय आ जाएँ आप हमेशा Positive बात करें और Positive सोचें. याह रखिएँ आपको इतिहास रटना ही नहीं है आपको इतिहास रचना भी है. अच्छी बात करने वालें और अच्छी सोचने वाले व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है लेकिन वही Negative बात करने वाले और सोचने वाले व्यक्ति को कोई भी Person पसंद नहीं करते है, इसलिए आपको अच्छा इंसान बनने के लिए हमेशा Positive सोच रखनी होगी.

11. New Knowledge

आप हमेशा कोशिश कीजिए कि हम अपने साथी से अधिक सीख सकें उनसे हम अधिक Knowledge पा सकें. आपको New Knowledge हर समय लेने से आप सबसे पहले दूसरों को इसके बारें में बता कर उनकी Help कर सकते है जिससे आप सभी के नजर में अच्छा इंसान बन सकते है.

12. आप जो है वही रहें



आप जो है वैसे ही रहें. आप कभी भी किसी के तरह बनने का कोशिश भूल से भी नहीं करें, बस आप जो है वही रहें और उनते ही Normal Type के Work मेहनत से करते रहें. इसे इंसान जो दूसरों से अच्छा काम करना चाहते है वो कभी भी Other Person का Copy Pest अपने Life में नहीं करते है. वो जो है उसी में वो हमेशा अच्छी काम करना पसंद करते है. अगर आपको अच्छा इंसान बनना है तो आपको किसी दुसरें का Life को अपने Life में उतारने का प्रयास नहीं करें.

14. खुद को अच्छा समझे  
जब तक आप खुद के अन्दर छुपे इंसान को नहीं पहचानते तब तक आप अच्छा अच्छा इंसान नहीं बन सकते है. दुसरों लोगों को अच्छा कहने से पहले खुद को अच्छा समझे. अपने Work, Personality, Talent आदि को Appreciate करते रहें. आप हो सके तो अपने आप को दुनिया का सबसे ज्ञानी इंसान समझे. इससे आप कोई बात को जल्दी और सबसे बेहतर तरीके से समझ सकते है.
जो इंसान खुद की नजर में महान है, वो इंसान दुनिया दुनिया के नजर में अपने आप महान हो जाएगा.

15. हिम्मत रखें    



अच्छे इंसान की पहचान सिर्फ अच्छे काम करने से ही नहीं होती है उन्हें अपने आप में हिम्मत बना के रखनी होती है. अगर आप मुश्किलों से लड़ने का प्रयास/हिम्मत नहीं करेंगें तो आप कभी भी आप अच्छा इंसान नहीं बन सकते है. ये बात तो सभी जानते है कि मुश्किल वक्त ही हमें बहुत कुछ सिखाती है, इसलिए आपको अच्छा इंसान बनने के लिए हमेशा हिम्मत रखना होगा.

16. पुरानी बात भूल जाएँ


अगर आपके साथ कोई बुरा कर दिया है तो आप उस बात को लेकर Tension में नहीं रहें. ऐसा करने से कुछ नहीं होगा, क्योंकि इस तरह से हर इंसान आपका दुश्मन हो जाएगा. अपनी मेहनत से कुछ अच्छा करना सीखे. आप जो Time किसी के साथ बुरा काम करने के लिए सोचते है अगर आप वही Time किसी अच्छा काम करने में देते है तो देखना एक दिन वो इंसान भी आपसे माफ़ी जरुर मांगेगा और उसे आपके जैसा बनने के लिए मजबूर कर देगा. इसलिए आपको अच्छा इंसान बनना है तो आपको पुरानी बातों को भूल जाना चाहिए.

17. हौशला रखें 

अच्छा इंसान बनने के लिए आपको हर समय हौशला रखना भी जरुरी होता है इससे आप अपने लक्ष्य के मार्ग से भटक नहीं सकते है. आधी लक्ष्य को पा कर आप भूल से भी उसे नहीं पाने का नहीं सोचिए इससे आपको उतना ही Time लगेगा पहले जैसा बनने के लिए तब तक आप तो अपने लक्ष्य को पा चुके होंगें.

18. Be Polite

किसी भी इंसान को Thanks बोलने से आपको अधिक Energy नहीं लगती है. आपके एक Thanks से आप सभी के नजर में एक Polite Person बन जाएँगें.
जब आपसे कोई भी Person नाराज है तो आप उन्हें Sorry अवश्य करें इससे आपका Relation उनके साथ अच्छी तरीके से बन जाएगा और आप उनके नजर में अच्छे इंसान कहलाएंगें. 

तो Good Peoples यह था हमारा Topic जिसमें हमने बहुत ही Important जानकारियाँ हासिल किया. अगर आप इन सभी को Follow करेंगें तो आप जरुर अच्छे इंसान बन जाएँगें साथ ही साथ आप दूसरों को भी अच्छे इंसान बनने में उनकी Help कर सकते है.

            अच्छे इंसान की सबसे पहली और आखरी निशानी ये है कि...
वो उन लोगों को भी इज्जत करता है, जिनसे उसे किसी किस्मत के फायदे की उम्मीद नहीं होती!!!

एक बेहतरीन इंसान अपनी जुबान और कर्मो से ही पहचाना जाता है,
    वरना अच्छी बात तो दिवार पर भी लिखी होती है 

आशा करता हूँ आपको यह Important Knowledge Better लगा होगा. आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें  

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी