New Blog Post कैसे लिखें, क्यूँ लिखें, कब लिखें तथा किस Language में लिखें. ( पूरी जानकारी एक ही Post में ) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

10 जनवरी 2018

New Blog Post कैसे लिखें, क्यूँ लिखें, कब लिखें तथा किस Language में लिखें. ( पूरी जानकारी एक ही Post में )


Hello Blogger आपने अपना New Blog बना लिया है तो आपको उसमें New Post Publish करना होगा जिससे कि आपके Blog का Rank बढ़ें. आपके Blog पर हर रोज Visitor Visit करें. अगर आप नहीं जानते है कि Blog Post कैसे लिखें तथा उस Post को Setting और भी बहुत कुछ कैसे करें तो आपकी सारी सवाल का जवाब मैं इस Article के माध्यम से देने का प्रयास करुगाँ जिससे कि आपका भी समय बच सकते इन सभी तरीके के Post पढ़ने के लिए और मेरा भी समय बच सकें. ताकि मैं आगे और बहुत कुछ आप सभी के लिए कुछ नया लिख सकूँ तो चलिए इस Post के Topic पर आते है.

1. New Blog Post क्यूँ लिखें
 अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आपको परेशान कर रहा है तो इस परेशानी को अपना जवाब देके दूर कर देता हूँ कि आप New Blog Post क्यूँ लिखें.

1. New Blog Post लिखने से आपके Blog पर Visitor Visit करते रहेंगें.
2. अगर आप New Post नहीं लिखते है तो आपके Blog पर Visitor नहीं आ पाएँगे, जब आपके Blog में कुछ होगा ही नहीं तो वो आपके Blog पर आ कर करेंगें ही क्या???
3. अगर आपको Typing करने सही से नहीं आती है तो आप Article लिखते-लिखते Typing Master बन जाओगे. जो Article लिखने में आपको 3 घंटा+ Time लगता था अगर आपको Keyword पर अच्छी तरीके से Typing करने में मात्र 30 मिनट का ही समय लगेगा या जैसा Article में Word कि संख्या हो वैसा समय लगेगा.
4. Article लिखते-लिखते आपके दिमाग में नई ऊर्जा का संचार होने लगेगा.
5. Blog Post लिखने से आप लोगों के नजर में आ जाएँगे और वो आपके Article को पढ़ कर आपका Fan हो जाएगें.  और भी बहुत कुछ जो आपको धीरे -धीरे पता लगते रहेगा.

2. New Blog Post कब लिखें   

अगर आप Full Time अपने Blog को Developer करने में देना चाहते है तो आपका Blog बहुत ही जल्द अच्छी Rank में चुना जाएगा. मैं Full Time अपने Blog में नहीं देता हूँ जब मुझे समय मिलता है तब मैं Article लिख कर Publish कर देता हूँ. आगे मैं अपना Full Time अपने Blog में देता हूँ तो प्रत्येक दिन मैं 10+ ही Article लिख कर Publish कर सकता हूँ लेकिन मेरे पास Blogging करने के लिए थोड़ा-सा ही समय मिलता है जिसमे मैं पूरी ईमानदारी से New Blog Post लिखने और अपने Blog को Developer करने में देता हूँ.

3. New Blog Post कैसे लिखें

हर एक New Blogger का यही समस्या होती है कि वह New Article कैसे लिखें मेरे साथ भी यही हुआ था. आपका भी यही समस्या है तो मैं आपके हर समस्या को खत्म करने का प्रयास करुगाँ.

1. पहला बात यह कि आपने किस Area से सम्बंधित Blog बनाया है. उस Area के बारे ,में अधिक से अधिक जानने का प्रयास करें.
2. Article लिखते समय कुछ गलत या आपको लगया है कि इसमें और भी कुछ Add होना चाहिए तो Post को Edit कर के Add कर दें.
3. आपको लगता है कि आपका लिखा हुआ Article को Visitor पसंद करेंगे या नहीं तो यह ख्याल अपने दिमाग से निकाल दें क्यूंकि वो भी जानते है कि यह अभी New Blogger है छोटी गलतियाँ चलेगी.
जब आपको Article लिखने का ताजुर्वा हो जाएँ तो आप उस Old Post को Edit कर के अच्छी तरीके से लिख दें.
4. आप जो भी Article लिखें उसमें कम से कम एक Photo उस Article से सम्बंधित जरुर Add करें इससे आपके Article दिखने में भी बढ़िया लगेगा और Visitor को पढ़ने में भी अच्छा लगेगा. जो भी Photo लगाएँ वो पूरा साफ दिखने वाला ही लगाएँ.
5. Article में Photo लगाने से वह Photo लगभग 350+ Word का जगह लेता है. Google  इस Photo को  आपके Article का  500 Word Add करता है.
6. Photo के माध्यम से हर एक बात बतलाने में आपके Visitor आपके Article को जल्दी और अच्छी तरीके से समझ पाएगें.
7. अपने Article में आसान शब्दों का प्रयोग करें जिससे आपके Visitor को समझने में किसी भी तरह का कोई समस्या नहीं होगी.
8. Article के अंत में उन्हें इस Article को पढ़ने के लिए Thanks कहें जिससे वो आपके Close होते जाएँगे.
9. सबसे आखरी बात कि अपने हर Article Comment Box जरुर Add करें जिससे अगर उन्हें किसी तरह का कोई समस्या हो तो वो Comment के माध्यम से आपको सूचित कर सकें.

4. New Blog Post Article किस Language में लिखें 

अगर आप India के रहने वाले है और अपने देशवासियों कि मदद अपने Blog के माध्यम से करना चाहते है तो आप उनकी मदद कर सकते है. India के अधिकतर लोग English Language को नहीं जान पते है कुछ लोग English को तो जानते है लेकिन वो अपनी पसंद Hindi Language में ही रखते है, कुछ लोगो को English का थोड़ा-सा Knowledge है जिस कारण वो भी Hindi Language को ही पसंद करते है. अगर आपको  English Language के माध्यम से India ही नहीं वल्कि जिस भी देश में English Language को बोला जाता है तो आप अपना हर Post English Language में लिख सकते है.
लेकिन मैं आपको इसके बारें में पूरी जानकरी आपके साथ Share करूँगा.

जैसे कि इस Blog के सभी Post Hinglish Language में लिखा हुआ है अगर आप नहीं जानते है कि Hinglish Language क्या होता है तो मैं आपको बता देता हूँ.

Hinglish Language क्या होता है

यह कोई Language नहीं होती है लेकिन हम इससे अपनी बोल-चाल कि भाषा में Hinglish Language कह सकते है. जिस देश के लोगों को Hindi और English समझ में आती है वो अक्सर Hinglish Language में एक दुसरे से बात या कुछ लिखते है. सभी Language से Hinglish Language बोलने और पढ़ने वालों कि संख्या बढ़ रही है. आपको अभी भी समझ में नहीं आया कि Hinglish Language क्या है तो मैं बता देता हूँ.

Ex:-  मैं School जाता हूँ. ( Mai School Jata Hoon )

यहाँ पर मैं  जो कि हिंदी भाषा का  शब्द है और School जो कि English Language का  Word है. जब दोनों को Mix कर के लिखा जाता है तो यह Hinglish Language कहा जाता है.
बगल में में दिया गया Word Mai School Jata  Hoon इसे Hindi Word को English Word में लिखना यह Hinglish Language कहा जाता है. Hinglish Language को हम दो रूप में लिख सकते है जैसे कि ऊपर में बताया गया है.
आने वाला समय में हो सकता है तो Hinglish Language को एक Language का अधिकार दिया जा सकता है, क्योंकि India और India के बगल में जितने भी देश है वहाँ अधिकतर Hinglish Language का प्रयोग किया जाता है.
Hinglish Language को अपने Blog Post में लिखने से हमारे Visitor को पढ़ने और समझने में आसानी होती है.  आप Hinglish Language के दोनों Type में से किसी एक को Choose करें और अपने Blog में उसी Language में Article लिखें. जिससे कि India सहित India के बगल के जितने भी Country है वो भी आपके Website कि Article पढ़ सकते है.

आशा करता हूँ कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि आप अपने Blog में किस Language में Article लिखें.
अब मैं आपको बताऊगाँ कि अपने Blog में Article कैसे लिखें तथा उसमें क्या-क्या करें.

अपने Blog में Article कैसे लिखें तथा उसमें क्या-क्या करें

1. सबसे पहले आप www.blogger.com  पर जा कर  Log In करें.
2. उसके बाद अपने Blog के Dashboard में जाएँ.
3. आपके सामने ऐसा Dashboard Window Open होगा.
अब हम Topic पर आते है.

1. सबसे पहले  Post पर Click करें.
2. उसके बाद New Post पर Click करें आपके सामने ऐसा Dashboard Window होगा. जैसा कि नीचे दिखाया गया है.

आपके सामने New Post पर  Click करते ही इस तरह का Page Open होगा जैसा कि नीचे बताया गया है.

1. यहाँ पर Click करके आप अपनी New Blog Post को लिख सकते है.
2. HTML पर Click कर के आप अपनी Post में किसी भी प्रकार का Coding कर सकते है.
3. यहाँ पर आप किस Area से सम्बंधित Post लिख रहें है उसका Title क्या होगा वो लिखें.
4.  Blank जगह पर अपनी Article को लिख सकते है.
5. यह पर अपने Post का Label दे सकते है जैसे कि मैं यह Post Blogging के Area से लिख रहा हूँ तो वहाँ पर मैं Blogging लिखूंगा. ठीक इसी तरह आप अपनी Post का Label दे सकते है.
6. अगर आप चाहते है कि मैं इस Post का Link अपने अनुसार दूँ तो आप वहाँ पर उसे Add कर सकते है.
7. अपने जो Article लिखा है वो कहा पर लिखें है अर्थात किस स्थान से उसे भी Add कर सकते है. या नहीं भी दे सकते है.
8. यहाँ पर आप अपने Article के माध्यम से लोगों को क्या बतलाना चाहते है उसे कम से कम 150 शब्दों में लिखें.
9. अपने जो Article लिखा है उसे आप पहले देख सकते है कि वह Publish होने के बाद कैसा दिखेगा.
10. पूरी Article को लिखने के बाद आप उस Post को Publish कर सकते है.

Post लिखते समय उसमे कई तरह का Font को भी Add कर सकते है जो सबसे ऊपर में रहता है उसकी मदद से Post को सुन्दर बना सकते है.

Note:-  किसी का या कही से भी किसी Website या Blog पर पहले से Publish किया हुआ Post को Copy कर के आप अपने Blog में Publish नहीं करें  आपको ही नुकशान होगा. Google आपके Blog को Block कर देगा तथा आपके Visitor आपके Blog पर आना Band कर देंगे

आशा करता हूँ आपको यह जानकरी अच्छी लगी होगी, इसे Social पर अवश्य  Share करें.

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी