Hello Reader इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप Social Media पर क्या-क्या अपने Friends And Public के साथ Share नहीं करें. भाग दौर कि जिन्दगी में हम Social Media से इतने लगाव रख लिए है कि हम इसे अपनी जिन्दगी का एक अलग हिस्सा बना दिया है. ये Post उनके लिए बहुत ही खास है जो Facebook और Twitter Use करते है, क्योंकि कि वो इसी के माध्यम से अपनी सारी जानकारी अपने Friends के साथ Share कर देते है. जो उन्हें नहीं करना चाहिए. कोई भी Social Sites जैसे कि Whatsapp, Facebook, Twitter, Instragram आदि का अधिक उपयोग लोग बहुत ही अधिक करते है, लेकिन मैं आपको बता दूँ कि कोई भी Social Sites Use करने से पहले आप उस Social Site के बारें में अधिक से अधिक जान लें, अर्थात Us Social Site का About Us या जो भी Privacy के नाम से Page हो उस पुरे Page को एक बार जरुर पढ़ लें अगर आप Facebook या Twitter कर रहें है तो आप उसका About Us and Term And Condition या जो भी नाम से हो उसे जरुर एक बार अच्छी तरीके से पढ़ लें. Everyday Account Hacking का News हम सुनते रहते है. Hacker सब आपका गुप्त जानकारी इसी Social Sites कि मदद से जानते है. जो आपके लिए बहुत ही खतरा साबित हो सकते है.

तो चलिए मैं बताता हूँ कि आप Facebook और Twitter या जो भी Social Sites हो उनके साथ क्या-क्या भूल से भी Share नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें.


New Blog Post कैसे लिखें, क्यूँ लिखें, कब लिखें तथा किस Language में लिखें

बिना Bank गएँ कैसे करें SBI का New Account Online Application


1. Facebook Current Location

मैंने बहुत से Facebook User को देखा हूँ कि वो अपनी हर New Post में अपना Current Location अपने Friends के साथ Share कर देते है जो उन्हें नहीं करना चाहिए. ये बहुत ही महत्वपूर्ण Topic है तथा उनके लिए बहुत ही खास है जो जिनको अपने Family को लेके हर समय बहुत ही डर उनके दुश्मन से लगते रहता है. मान लिजिएं आप दिल्ली घुमने या किसी और काम से जा रहे है और आप Facebook या Twitter पर अपने New Post में ये सूचना दे देते है कि मैं यहाँ जा रहा हूँ या अभी मैं इस जगह पर मौजूद या मैं यहाँ ये काम कर रहा हूँ. तो उसमें आपको हर Friend में ऐसा थोड़े ही ना है कि आपके साथ कभी भी कुछ बुरा नहीं कर सकते है. आपने ये बता दिया कि मैं फ़िलहाल यहाँ पर उपस्थित हूँ तो वो आपके Family के साथ खतरनाक साबित हो सकता है. मैंने कुछ दिन पहले News Paper में ठीक इसी तरह का News पढ़ा था जिसमें दुश्मन को उनके बारें में इसी Social Site कि मदद से सही जानकारी मिली थी जिस कारण उनके Family को अगवा कर लिया गया था.
इसलिए मैं आपको Suggest करुगाँ कि आप कभी भी Social Media पर भूल से भी अपना Current Location को Publish नहीं करें.

2. Date Of Birth

अपनी Real Date Birth कभी भी Social Media के साथ Share नहीं करना चाहिए. लोगों को Facebook Timeline पर Love या Likes पाने के लिए वो इसे Public में Share कर देते है. आपको मैं बता दूं कि जितने भी अभी तक Bank Accounts Hack किया गया है उनका संबंघ कही ना कही Facebook से जुड़ा हुआ है. मान लिजिए आप Facebook पर अपने Friends, Friends To Friends या Public के साथ अपनी Real Date Of Birth Share कर देते हो तो उनमें से कुछ ऐसे भी Friends या Public होते है जो आपके Real Date Of Birth के साथ कुछ गलत कर सकते है. वो Income Tex के Official Website पर आपका नाम और Date Of Birth के साथ Log In करेंगे. और आपका गुप्त जानकारी को वो चुरा लेंगें कई Process के बाद वो आपका Bank Account को Hack कर के सारे Currency को किसी ऐसे Account में Transfer कर देते है जिनका User का मर गया हो. Hacker कभी भी अपना Real Account में आपका Currency को Transfer नहीं करेगा, क्योंकि वो इससे वो पकड़ा जा सकते है.
लेकिन जब से Mobile Number आधार कार्ड से Link कराया गया है तब से Bank Account Hack करने का यह तरीका काम नहीं करता है.

3. Real Mobile Number

खासकर अपना Real Mobile Number कभी भी Social Media पर Share नहीं करना चाहिए. आप अपने निजी Friends के साथ Share करना चाहते है तो उन्हें Massege के माध्यम से अपना Mobile Number Share कर सकते है. लेकिन Social Account पर भूल से भी अपना Real Mobile Number Share नहीं करना चाहिए. सोचो अगर आपका Mobile Number किसी गलत Person के हाथ लग गया तो आपका क्या होगा.

4. Real Home Address

ये Topic उनके लिए सही साबित हो सकती है जिनको अपने Family को लेके हर समय उनके दुश्मन से खतरा हो. इसलिए अपना Real Home Address मत Share करो. Privacy Setting में जा कर अपना Real Home Address पर Only Me को Choose कर लें. 
मैं तो अपना हर Privacy Setting में Only Me Choose किए हुए है आप भी चाहो तो मेरी तरह ही सभी Privacy Setting में Only Me Choose कर सकते है.

5. Real RelationShip Status

मैंने बहुत सारे लोगों को देखा है कि वो अपना Relation लोगों के साथ Share करने में खुद पर गर्व महसूस करते है आप कि शादी हो गई है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई समस्या ही नहीं है, अगर आप BoyFriend-GirlFriend है और आप नहीं चाहते कि आपके इस Relation के बारे में किसी को कुछ पता नहीं चले तो आप Social Media पर दोनों एक साथ Picture लेके Upload नहीं करें.
ऐसा थोड़े ही ना है कि आपका Family, Friends या अन्य आपके साथ Social Media पर आपसे जुड़े नहीं हो. अगर इन्हें इस बात कि पता चला तो आप दोनों को Problem हो सकती है.

6. Children Name And Picture

सभी Topic से ये Topic बहुत ही खास है तथा इस Topic में Sensitive से जुडी बातो को मैं आपको जानकारी दूँगा.
आप अपने साथ अपने बच्चे का भी Picture Social Media पर Share कर देते है. यहाँ तक तो ठीक है जब आप अपने साथ अपने बच्चो का Picture Friends के साथ Share करते हो. जब आप Public के साथ ऐसे Picture Share कर देते हो तो आपका यह Picture सिर्फ आपके Friends ही नहीं पूरी दुनिया देखती है.
आपने कभी सोचा है कि जो Internet पर जितने भी ऐसे Boys और Girls का Picture आप देखते हो वो कहाँ से आता होगा. वो सभी Picture इसी Facebook या अन्य Social Sites कि मदद से उन्हें मिलती है जिनका वो गलत तरीके से उस Picture को बना कर Internet पर Upload कर देते है. जिस कारण आगे चलकर आपको और आपके बच्चों के साथ ऐसी समस्या का सामना करना पर सकता है. मेरी बात मानों तो आप अपने बच्चो का Picture Social Media पर नाम के साथ कभी भी Share नहीं करों.

7. Bank Details

हम Social Media इतने खो गए है कि अपना Bank ATM & Debit Card या अन्य कि जानकारी दूसरों के साथ Share कर देते है.
बढ़ते Technology कि दुनिया में Facebook Hack कर लेना कोई बड़ी बात नहीं है यह तो बस मिनटों का खेल है. सोचो आपने जिस Friend के साथ अपना Bank Account Number, ATM Pin आदि Share कर दिए हो अगर उनका Facebook Account या जो भी Social Media जिन पर आप उनको बतलाएँ थें उनका Hack हो गया तो आपके साथ क्या-क्या हो सकता है. इसलिए आप कभी भी Social Media पर भूल से भी अपना Bank, ATM आदि का जानकारी दूसरों के साथ Share नहीं करों.

8. Account Password

आपके Friend या Family आपसे Online किसी भी तरह का आपका Password कि माँग करें तो उन्हें इसकी जानकारी नहीं दें. अगर उनका Account Hack हो गया तो सोच सकते है आपके Account के साथ क्या-क्या हो सकता है.
इसलिए कभी भी Social Media पर Account Password Share नहीं करें. अगर आप बता भी दे रहे है तो उसे तुरंत बदल लें.

9. Facebook Tag

इस Post में मैं ये Topic को Extra में Add किया हूँ और उन्हें इस Post के माध्यम सेमैं उनको बता दूँ कि आप जो भी Facebook Post करते हो उनमें उस Friend को भी Tag कर लेते हो जो आप के साथ उस समय नहीं थे जब आपने वो Post Facebook के साथ Share किया हो. ऐसा थोड़े ही ना है कि आपका हर Post उनको पसंद ही आएगा. अगर आप बार-बार उस Friend को भी अपनी Post में Tag कर लेते हो जिनको आपका Post पसंद नहीं हो या आपके उस Tag से परेशान हो गएँ है अगर मान लो वो इस Problem से आपके हर Post में उन्हें समस्या आती हो तो इसकी सुचना अगर Facebook को दे दिया है और उन्हें कह दिया कि ये व्यक्ति हमें बार-बार परेशान करता है अपनी हर Post में Tag कर के. 
तो Facebook उनके सामने दो Option देता है.
पहला ये कि आप इस व्यक्ति को Block करना चाहते है
दूसरा यह कि कई लोगों ने अगर उस व्यक्ति कि Report Facebook से किया हो कम से कम Facebook Report करने में 4 लोगों का होना या एक ही व्यक्ति उस व्यक्ति को लेके Facebook से कई बार Report करता है तो Facebook उस व्यक्ति के खिलाफ कारवाई करेगी जिसमें उन्हें उनका Facebook Account भी Delete किया जा सकता है.
इसलिए मैं आपको Suggest करता हूँ कि उन्ही लोगों को आप Tag करें तो आपके साथ उस समय मौजूद थे. नहीं तो आप अपने किसी भी Friends को अपनी Post में Tag नहीं करें. नहीं तो आपका Facebook Account को Delete किया जा सकता है.

10. Exposed And Naked Body Pictures

खासकर इस बात को Girl and Women हमेशा याद रखना चाहिए कि वो Social Media पर Exposed And Naked Body Picture Share नहीं करना चाहिए. यहाँ पर मैं सिर्फ Girl And Women कि बात नहीं कर रहा हूँ किसी को भी ऐसी Picture Social Media पर Share नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपका भी ऐसी Picture वाले Sites पर कोई Upload कर दिया तो समझ सकते है आप के साथ क्या हो सकता है. 
मेरी बात मानों तो आप Exposed And Naked Body Picture Social Media पर Share नहीं करें जिस करना आगे चलकर आपके Future में सभी के साथ शर्मिंदा महसूस करना पड़े. आपके Friends पर विश्वास हो पर Social Media पर नहीं.

मैंने आपको बहुत ही बढ़िया बात बता दिया हूँ जो आपको हमेशा यद् रखना और इसका पालन करना चाहिए.
आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.

Thanks to Reading This Post

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post