Web Designing क्या है और एक Web Designer कैसे बनें (Full Details) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

25 दिसंबर 2017

Web Designing क्या है और एक Web Designer कैसे बनें (Full Details)

Hello Friend`s इस Post में मैं आपको बताऊंगा कि Web Designing क्या है और एक Web Designer कैसे बनें. बहुत ही महत्वपूर्ण Topic बताने वाला हूँ, आपलोग इस Post को पूरा पढ़िए तब ही अच्छी तरीके से पायेंगे. अपने बहुत सारे Website और Blog देखें होंगें. कभी भी आपके दिमाग में ये ख्याल जरुर आया होगा कि आखिर यह Website और Blog बनाया कैसे जाता है. जिस तरह internet User की संख्या बढ़ रही है उसी तरह Blog और Website की संख्या बढ़ रही है. internet की मदद से आप किसी भी शहर, गाँव, School, College, दुकान, किसी Special Man को internet की मदद से Search कर सकते है, और आप उनके बारे में कही पर भी जानकारी हासिल कर सकते है. internet की मदद से इतनी बड़ी दुनिया हमें छोटी लगने लगती है. तो चलिए अब जानते है कि Web Designing क्या है और एक Web Designer कैसे बनें.

Web Designing क्या है:-

Web Designing करना एक कला है जो हम Programming Language की मदद से करते है. Web Designing करने के लिए हमें Programming Language का Knowledge होना अवश्य होता है जैसे की (H.T.M.L., C.S.S, JAVA, JAVA SCRIPT, P.H.P) इन सभी Programming Language को सिखने के बाद हम Web Design करना सिख सकते है. पूरी Website जो है H.T.M.L. (Hyper Text Markup Language) पर बनी होती है अगर आप किसी भी Website को यह देखना चाहते है कि यह Website कैसे बनाया गया है तथा इसे कैसे Design किया गया है तो आप अपने Computer या Laptop में उस Website को Open करें जिस Website का आप Back End Front देखना चाहते है तो Key-Board में Ctrl+U का एक साथ दवाएँ. हम किसी भी Website का Front End Page को देख पाते है जैसे आप नीचे दिखाएँ गए Photo में देख सकते है
किसी भी Website का Back End Page वह होता है जिसमे Website का Coding किया हुआ रहता है जैसे ही आप Ctrl+U बटन Press करते है कुछ इस तरह का New Page Open होगा जैसे आप नीचे दिखाएँ गए Photo में देख सकते है.

जब ऐसा Coding किया जाता है किसी भी Website के पीछे तब आप एक सुंदर तरीके से बनाया गया Website का Front Page देख पाते है अगर किसी को इस Coding में कोई दो या तीन एक सामान Code खोजने को कह दे तो उसका पूरा दिन खराब हो जाएगा लेकिन वह नहीं मिलेगा.
तो हमने इस तरह से जाना कि Web Designing क्या है, अब हम जानेंगे कि एक Web Designer कैसे बनें.

Web Designer कैसे बनें:-

Web Designer बनने के लिए आपको Programming Language जैसे की (H.T.M.L., C.S.S., JAVA, JAVA SCRIPT, P.H.P.) का Course करना होगा इसके लिए आप किसी भी नजदीकी institute में दाखिला लें लिजिएं. किसी भी तरह का Programming Language सीखने के लिए आपको कम-से-कम आपको 12th पास होना अवश्य होता है तब ही आपको किसी भी institute में दाखिला मिल सकता है अगर आप 12th पास नहीं किए है तथा छोटी ही उम्र में Programming Language सिखने की चाह रखते है तो आपके लिए internet Best Source है खासकर YouTube आपके लिए Best Source है क्योंकि आप उसे अपने Video के माध्यम से देख सकते है तथा अच्छी तरीके से समझ सकते है लेकिन मैं इस Blog पे सबसे आसानी में सिर्फ पाँच मिनट में कैसे सीखें H.T.M.L. का Article अगले Post में बताऊंगा. H.T.M.L. Language सभी Programming Language से इसे सीखने में आसान माना जाता है, लेकिन आप जितना जल्द सिख जाएँगे उतना ही आपके लिए बढ़िया रहेगा. सिर्फ H.T.M.L. और C.S.S. Language की मदद से आप एक सुंदर दिखने वाला Website बना सकते है.
आप अगर इन सभी Language को सीख लेते है तो आप एक Web Designer बन जाएँगे. बहुत जल्द ही Programming Language के जानकार लोगों के लिएँ अच्छे दिन आने वाले है, अब यह Programming Language एक Job का रूप धारण कर लिया है. जिससे आप किसी भी कंपनी में Apply करते है तो कम से कम आपका वेतन 60000+ से शुरुआत ही होगी इसकी माँग बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है. आप Google Job में भी Apply करके Job कर सकते हो. Google में Work करने वालो का वेतन कम-से-कम 30000+ ही होता है आप जितना अधिक मेहनत करोगे उतना ही अधिक आपको सफलता मिलेगी.

ये भी पढ़े

Blog और Website क्या है तथा इनमें अंतर क्या है (Full Details)

तो हमने इस तरह से जाना की Web Designer कैसे बने अब हम सीखेंगे कि हमें क्या क्या करना चाहिए इसके लिए तथा बताएँ गएँ Programming Language का Basic सीखते है.


Web Designer बनने के लिए क्या-क्या सीखना अवश्य होता है


1.    पहले आप अगर Computer Diploma नहीं किए है तो आप अपने मन पसंद किसी भी Course को करें.
2.   Computer का Basic जानने का अधिक प्रयास करें, क्योंकि आपका Basic बढ़िया रहेगा तो आप जल्द समझ पाएँगे.
3.  Photoshop पे ज्यादा ध्यान दे, क्योंकि Website का Logo Photoshop में ही बनता है.
4. Computer Software का जानकारी लें.
5.   Computer Security का Knowledge आपके पास होगा तो आपके लिए और बढ़िया होगा.
6. internet के बारे में जाने.

      *  H.T.M.L. Language क्या होता है
यह एक ऐसा Programming Language होता है जिसकी मदद से Web Structure तैयार किया जाता है, तथा इसी के मदद से Web बनाया जाता है. अब तक 256 Programming Language बन चूका है जिसमें से सभी Language से सीखने में आसान H.T.M.L. Language को माना जाता है.
H.T.M.L. का पूरा नाम Hyper Text Markup Language है. 

C.S.S. Language क्या होता है.
यह एक ऐसा Programming Language होता है जिसकी मदद से हम Web को Design करते है तथा इसे H.M.T.L. के साथ ही Web Coding किया जाता है. इसे सीखना H.T.M.L. से थोड़ा-सा कठिन है.
C.S.S. का पूरा नाम Cascading Style Sheets होता है.

Java Language क्या होता है.
Java एक general purpose object oriented programming Language है जिसकी मदद से हम Web Coding कर के Web को Development करने में किया जाता है अर्थात आपने बहुत सारे ऐसे Website देखे होंगें जिसमें Log in और Sing up का Option होता है. यह काम एक Web Developer का होता है जो User के माध्यम से डाला गया Personal Details जैसे की Name, Address, E-Mail, Password आदि को सुरक्षित अपने डाटा में रखना एक Web Developer का Work होता है.

JavaScript Language क्या होता है.
यह एक ऐसा Programming Language होता है जिसकी मदद से Web पर Slide Show किया जाता है अर्थात आप किसी ऐसे Website को देखें होंगे जिसमें अपने आप कुछ Photos Slide Show करते रहते है. यह हम सिर्फ Desktop पर ही देख सकते है.

*    P.H.P. Language क्या होता है

इस Language को सिखने में काफी समय लगता है और यह सभी Programming Language से कठिन भी माना जाता है. इस Language का पूरा नाम Personal Home Page होता है. 
तो हमनें इस तरह से जाना की Web Designer बनने के लिए हमें क्या-क्या सीखना अवश्य होता है. आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें ताकि हमारे लिए और बढ़िया होगी.


Thanks to Reading This Post






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी