Hello Friend`s पिछले पोस्ट में हमनें जाना था कि Web Designing क्या है और एक Web Designer कैसे बनें (Full Details)  तथा उस Post में यह भी जाना था कि Programming Language क्या होती है. अपने अगर अभी तक वह Post को नहीं पढ़े है तो जरुर पढ़ लें. यहाँ पर हम पूरी जानकारी के साथ HTML सीखेंगे.

Introduction to HTML (Hyper Text Markup Language)

HTML information को सुंदर और आकर्षण तरीके से World Wide Web में present करने का एक माध्यम है. HTML Tim Berners lee ने 1991 में create की गयी थी. HTML World Wide
Web Consortium (W3C) के माध्यम से Standard के रूप में Manage की जाती है. W3C 
एक international Community है जो Web Standard और Manage करने का कार्य करती है

जब एक Technology Language Standard के रूप में चुन ली जाती है तो तो सभी Platform, Developers और Organizations बिना किसी शर्त के उसे Follow करते है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन से Operating System या Editor Use कर रहें है. Web Page Create करने के लिए हमेशा HTML का ही प्रयोग किया जाता है.

HTML में Create किए गए Platform सभी Web Page में देखा जा सकता है. इसके लिए आपको किसी प्रकार का Special Platform या Software की आवश्यकता नहीं होती है. HTML platform
independent है।
आइये अब सबसे पहले HTML का मतलब समझने का प्रयास
 करते है। HTML की full form Hyper  Text Markup Language होती है जिनमें हर Word का एक विशेष अर्थ होता  है इनके बारें में हम एक - एक करके जानने का प्रयास करेंगें.

1. Hyper
    
Hyper का मतलब यह होता है कि HTML Sequence में काम करती है. जैसा कि Programming Language में होती है. यदि HTML File में Link है और User उस Link पर Click करता है तो वह File Execute हो जाती है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसमें से कोई File Execute करता है या नहीं या सभी Web Page Load हुआ है या नहीं क्योकिं HTML platform
independent होती है. ये भी जरुरी नहीं है कि किसी एक HTML File से पहले कोई दूसरी HTML File Execute हो सकती है या नहीं. HTML Elements की तरह ही HTML File Independent होती है.


2. Text 

किसी भी Web Page में Text सबसे महत्वपूर्ण होती है. Text ही वह information है जिससे Web Page Present और Design होता है. HTML Text को Format करके Web Page में Present किया जाता है.

3. Markup

Markup का मतलब Text के Layout और Style को Format करना है. आप किसी भी Text को Tags के माध्यम से Mark करते है. जिस प्रकार Tags के माध्यम से Text को Mark किया जाता है ठीक वैसे ही Text Web Page में Show होती है. 
उदाहरण के लिए आप किसी भी Text को Tags

के माध्यम से करते है तो वह Text Bold और बड़ी Heading के रूप में दिखाई देती है.


4. Language 

किसी भी Web Page को बनाने के लिए किसी ना किसी Language का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार HTML एक Language है जो Web Development में Use किया जाता है.

हमनें अब तक तो HTML के हर Word का अर्थ तो जान लिया है अब हम सीखेंगे कि हम HTML Language कैसे सीखे.

HTML Language कैसे सीखे

मैं यहाँ पर सबसे आसान तरीका से आप सभी को HTML Language बताऊंगा जिससे आप बहुत ही कम समय में इसे सिख पाएँगे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि HTML कैसे सीखें.

हम पहले सीखेंगे की पहला Step हम किस तरह से सीखेंगे. कुछ इस तरह से दिखेगा हमारा पहला HTML Code से बनाया गया Web Page जिस तरह से नीचें Photo में दिखया गया है 




अब हम जानेंगे कि इस तरह के HTML Code कैसे बनाएँ

HTML को तो Notepad में बनाया जाता है लेकिन मैं आपको इससे बहुत बढ़िया Software बताऊंगा जो Notepad से बहुत ही बढ़िया है जिसका नाम है Notepad++ इस Software का सबसे बढ़िया बात यह है कि Coding करते समय अगर किसी भी प्रकार का गलती होती है तो यह हमें सूचित कर देता है. Notepad++ Software Download करने के लिए यहाँ Click करें  

1. Notepad++ Software को OPEN करें 
किसी भी प्रकार का Coding करने के लिए हम सबसे पहले Code और के सभी प्रकार का Coding किया जाता है अगर हम
नहीं Code नहीं लिखेंगे तो हमारा Browser इसे पढ़ते रह जाएगा और Web Page Open नहीं हो पाएँगा.
सबसे पहले इस तरह का Coding किया जाता है Photo में दिखया गया है.

2. अब हम इसमें Tag का प्रयोग करेंगे यह वैसा Code होता है जो किसी भी पेज का Men Head होता है जैसे Photo में दिखया गया है.

3. अब हम और के बीच Coding लिखना सीखेंगे. इस तरह से दिखेगा जैसा नीचे Photo में दिखाया गया है.



4. अब हम  tag में Coding करना सीखेंगे. यह वैसा Code होता है जिसके बिच में लिखने पर यह Display में नजर आता है जैसा Coding करकेनीचे बताया गया है. जो भी Coding होगी वह और के बिच में होगी.

5. HTML में 6 (छ:) तरह की Coding होती है जिसमे सबसे बड़ी

tag होती है. Heading Tag इस तरह लगाएँ कि  जो body के अन्दर हो. इस तरह से दिखेगा

tag जैसा नीचे Photo में दिखाया गया है.




6. अब हम इसे पूरा Code को एक साथ मिला देने पर इस तरह से हमारा HTML Code दिखेगा जैसा कि नीचे Photo में दिखाया गया है.


7. इसे अब हम किस तरह से Save करेंगे वो Photo में दिखाया गया है.


किसी भी नाम से Save करने के बाद इसके नाम में (.html) जरुर लगाएँ, नहीं तो यह Display में Open नहीं हो पाएँगा.

8. अब हम इसे Open करते है तो इस तरह से हमारा HTML Code Display में नजर आएंगा जैसा कि नीचे Photo में दिखया गया है.


इस तरह से हमनें सिखा की HTML Language को कैसे Coding किया जाता है. बड़ी ही आसानी से हमलोगों ने इसके बारे में जान पाएँ.
आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.


Thanks to Reading This Post

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post