Hello Friend`s इस Post में मै आपको बताने वाला हूँ, कि Blog और Website क्या है तथा इसमें अंतर क्या है.  मैं अगर अपनी बात कहूँ तो मै बचपन में internet use करने से पहले ही Website के बारे में जानता था और मैं बस ये जानता की था कि internet का सारा काम किसी ना किसी Website पर ही होता है लेकिन मुझे Blog के बारें में कुछ भी पता नहीं था. बचपन में मैंने भी सोचा तथा कि मै भी internet पर अपनी पहचान बनाऊंगा और लोगों को internet पर उनकी मदद करूँगा.
मैंने बहुत लोगों को देखा है कि वो Blog और Website में फर्क नहीं जानते है  जिस कारण वह Blog को Website और Website को Blog कहते है. ज्यादातर लोग Blog के बारें में नहीं जानते है, वे सिर्फ Website के बारें में ही जानते है. अगर Blog को Website कहा जाएँ तो भी ठीक ही है क्योकि ये भी Website की तरह ही दिखता है,
 
बस कुछ खास Designing के कारण दोनों को दो भागों में बाँट देते है. तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कि  Blog और Website क्या है, इनमें क्या अंतर है तथा यह कैसे बनाया जाता है. जिसका शीर्षक है  Blog और Website क्या है


Hel

H
Blog क्या है
Blog एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिसके जरिए लोगों तक जानकारी पहुचाई जाती है,वह जानकारी किसी भी Area से हो सकता है. ज्यादातर तर लोग इसका इस्तेमाल Personal Blog बनाने के लिए करते है, तथा कोई भी व्यक्ति अपनी Knowledge को internet के माध्यम से दुसरे व्यक्ति की मदद करते है एवम् Blog में हम बार-बार कुछ ना कुछ Change कर सकते है जैसे कि:- New Post, New Designing, Add इत्यादी.

इसे बनाने और Design करने के लिए हमें Programming Language जैसे कि:- H.T.M.L., CSS, JAVA, JAVA SCRIPT, P.H.P., JQury का ज्ञान होना अवश्य होता हैलेकिन मैं आगे आने वाली पोस्ट में इन सभी Programming Language के बारे में बताऊंगा तथा Web Designing के बारें में भी बताऊंगा

Website क्या है 
Website एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसके जरिए बिजनेस Man अपनी Product को online खरीदारी और बिक्री का काम करते है. Website में हम बार-बार कुछ Change नहीं कर सकते है तथा उनमें मौजूद Link को Delete नहीं कर सकते है सिर्फ उसे हम उस Link को Close कर सकते है. इसमें किसी भी प्रकार का Change करने के लिए हमें उसका Structure तैयार करना होता है. 
इसे बनाने के लिए हमें Programming Language जैसे कि:- H.T.M.L., CSS, JAVA, JAVA SCRIPT, P.H.P., Jqurका ज्ञान होना अवश्य होता है.



Blog और Website को कैसे पहचाने
Blog और Website को निम्न कारणों के वजह से पहचान सकते है:-
1.Blog में हर Post पढ़ने के बाद उसके बारें में अपनी जिज्ञासा बताने के लिए Comment Box होता है, जबकि Website में ऐसा नहीं होता है
2.   Blog में Google Ad (विज्ञापन) जुड़ा रहता है जबकि Website में ऐसा नहीं होता है.
 3.      Blog में बहुत सारी Article लिखा होता है, जबकि वेबसाइट में ऐसा नहीं होता है.
 4. Blog के ऊपर Blog Admin का मुख्य Tittle लिखा होता है जबकि अधिकतर Website में कंपनी के नाम लिखा होता है.
 5.     Blog में अधिकतर Domain जैसे कि (.com, .in, blogspot, wordpress, wapka) लगे होते है, जबकि Website में अधिकतर Domain (.org) लगे होते है.
 6.    Blog में Post को Category में Add किया हुआ रहता है, जबकि Website में सभी का Link दिया हुआ रहता है.
 7.      Blog में Latest Post Show होते रहता है, जबकि यही बात Website में New कर के Show होते रहता है.


तो हमने जाना कि Blog और Website क्या है, इनमें अंतर, तथा इसे कैसे पहचाने. आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य share करें.

Thanks to Reading This Post 

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

1 Comments

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

  1. wow woderful blog ,
    thanks for sharing this blog, keep on share it
    Thanks!
    [url href=”https://www.quickfestival.com”]indian Festival[/url]

    ReplyDelete

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post